कोरोना की दवा के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने तैयार किया टास्कफोर्स, जानिए पूरी जानकारी

कोरोना की दवा के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने तैयार किया टास्कफोर्स, जानिए पूरी जानकारी

सेहतराग टीम

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वायरस का टीका और दवा की खोज के करने के लिए एक हाइलेवल टास्क फोर्स का गठन किया है। इस टास्कफोर्स का गठन साइंस और टेक्नोलॉजी की से जुड़े सभी सरकारी विभागों के विशेषज्ञों की मौजूदगी में किया है। रविवार को स्वास्थ्य मंत्रालय के सयुंक्त सचिव लव अग्रवाल ने नियमित प्रेस कॉन्फ्रेंस की, जिसमें उन्होंने बताया कि नीति आयोग के सदस्य और सरकार के प्रमुख वैज्ञानिक सलाहकर इस टास्कफोर्स के सह अध्यक्ष होंगे। यह टास्कफोर्स कोरोना वायरस की वैक्सीन और दवा की खोज में काम कर रहे गुप्स को हर जरूरी मदद उपलब्ध कराएगी।

पढ़ें- कोरोना वायरस की हर जानकारी और मदद के लिए यहां देखें राज्यवार हेल्पलाइन नंबर

लव अग्रवाल ने आगे कहा कि, कोरोना वायरस के वैक्सीन और दवा के टेस्टिंग के मोर्चे पर काम करने के लिए स्वास्थ्य और विज्ञान एवं प्रौद्येगिकी मंत्रालय सहित अन्य संबंधित विभागों के विशेषज्ञ कार्यबल में सहभागिता करेंगे। कोरोना का टीका और दवा की खोज के अभियान में डिपार्टमेंट ऑफ बायोटेक्नोलॉजी को केंद्रीय समन्वय एजेंसी के रूप में नियुक्त किया गया है। टास्कफोर्स में आयुष, भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR), विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग, औषधि नियंत्रक, स्वास्थ्य एवं सेवा महानिदेशक के अलावा वैज्ञानिक शोध से संबद्ध अन्य संस्थाओं के प्रतिनिधि भी शामिल होंगे।

अग्रवाल ने बताया कि टास्कफोर्स कोरोना वायरस के संकट से निपटने के लिये उद्योग जगत सहित अंतरराष्ट्रीय स्तर पर किये जा रही कोशिशों को रफ्तार देने में मददगार साबित होगा। इसका मुख्य काम, कोरोना का टीका और दवा की खोज में लगे समूहों के बीच सामंजस्य कायम कर इन्हें सरकार के लेवल पर हर संभव सहायता मुहैया कराने में मदद करना है ताकि मिशन जल्द से जल्द पूरा हो सके।

 

इसे भी पढ़ें-

Special Report: बड़े पैमाने पर टेस्टिंग से ही बदलेगी सूरत

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।